मानवता की एक श्रंखला बनाकर सबके सामने मिसाल बने-आतिफ

कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने के लिए देश के प्रधानमंत्री द्वारा अचानक बिना तैयारी के किये गए लाकडाउन से जहाँ देश के रोज़मर्रा काम करने वाले मज़दूरों के घरों पर खाने के लाले पड़ रहे है ।

वही दूसरी ओर सभी कारखाने बन्द होने के कारण बिना मज़दूरी मिले घर वापिस जाने वाले मज़दूरों को बिना यातायात के पैदल रास्ते मे भूखा प्यासा रहकर बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।
ऐसे में शांतिदूत आर्किटेक्ट मोहम्मद आतिफ ने उन सभी लोगो की मदद के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से एक मानवता श्रंखला की शुरुआत की जिसमे भारत वर्ष के कई प्रदेशों के कई जिलों में अलग अलग संस्थाओ के लोग एक साथ सक्रिय होकर काम कर रहे है जिससे गरीब मज़दूर व ज़रूरतमंद लोगो की सीधे तौर पर मदद हो रही है
आतिफ ने बताया कि शुरुआत में बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ा पर धीरे धीरे अलग अलग शहरों में कार्य कर रही संस्थाओं से सहयोग मिलता रहा और यही कार्य आसान हो गया।
भारत ही नही अपितु भारत से बाहर रह रहे लोग भी आतिफ को फोन करके ज़रूरतमन्दों के बारे में जानकारी देते है और आतिफ देर रात्रि तक जागकर एक लिस्ट तैयार करते है ।

atif launched humanity series

और जहाँ पर वह खुद मदद कर सकते है करते है अन्यथा उस जगह कार्य कर रहे संस्था के लोगो को वह लिस्ट फारवर्ड कर देते है और फिर वोह लोग ज़रूरतमनद की मदद कर देते है।
एक और दिलचस्प बात यह कि यह टीम न सिर्फ ज़रूरतमन्द की मदद कर रही है बल्कि सरकार द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए बताई गई सोशल डिस्टनसिंग का भी सही इस्तेमाल कर रही है ।
और उन लोगो को मास्क सेनेटाइजर का उपयोग करने की नसीहत भी दे रही है। आतिफ का मानना है कि बिना टीम के सहयोग के आप अकेले कोई काम नही कर सकते। आतिफ ने बताया कि इंसान सोशल मीडिया का अच्छे और नेक दिली से इस्तेमाल करे तो कोई भी इंसान इस महामारी के चलते भूखा नही रह सकता
साथ ही उन्होंने सभी भारतवासियो से इस मुश्किल वक्त में किसी भी मुद्दे पर राजनीति न करने की भी नसीहत दी। एक और अच्छी बात है आतिफ बिना प्रचार और प्रसार किये सेकड़ो लोगो की कच्चा राशन,चिकित्सा सुविधा मुहैय्या कराकर मदद कर चुके है ।
जिसका एक भी फ़ोटो आपको सोशल मीडिया पर नही मिलेगा क्योंकि उनका मानना है कि मदद इस तरह से होनी चाहिए कि एक हाथ दे रहा हो तो दूसरे हाथ को भी पता न लगे पर भिन्न भिन्न शहरों में भिन्न भिन्न संस्थाओ द्वारा किये जा रहे कार्यो की वह जमकर और नाम लेकर प्रशंसा करते हुए दिखाई देते है जिससे उन्हें और हौसला मिल सके।

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial